9 कदम -धूम्रपान छोड़ने के लिए

फ़रवरी 11, 2022 by admin0
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Table of Contents

Step-1            जानिए कैसे धूम्रपान आपके स्वास्थ्य और भविष्य को नुकसान पहुंचा सकता है 

भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम (एनटीसीपी),  ने इसके सेवन (धूम्रपान छोड़ने) से होने वाले स्वास्थ्य प्रभावों की पहचान की तंबाकू इस प्रकार है-

  • यह अकाल मृत्यु का कारण बनता है
  • भारत में तंबाकू के कारण मृत्यु दर 1.3 मिलियन से अधिक होने का अनुमान है।
  • दस लाख मौतें तंबाकू के सेवन से होती हैं।

ICMR की रिपोर्ट है कि तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों का खतरा था-

  • स्ट्रोक के लिए (78%)
  • तपेदिक के लिए (65.6%)
  • इस्केमिक हृदय रोग के लिए (85.2%)
  • तीव्र रोधगलन के लिए (52%)
  • ग्रासनली के कैंसर के लिए (43%)
  • मुंह के कैंसर के लिए (38%)
  • फेफड़ों के कैंसर के लिए (16%)

अमेरिकी संघीय एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज एंड कंट्रोल ने निम्नलिखित पाया-

  • सिगरेट का धूम्रपान शरीर के लगभग हर अंग को नुकसान पहुँचाता है
  • कई बीमारियों का कारण बनता है, और धूम्रपान करने वालों के स्वास्थ्य को कम करता है
  • धूम्रपान छोड़ना धूम्रपान से संबंधित जोखिम को कम करता है
  • रोग और आपके जीवन में वर्ष जोड़ सकते हैं
  • सिगरेट पिना रोकी जा सकने वाली मौत का प्रमुख कारण है

ऑस्ट्रेलियाई सरकार का स्वास्थ्य विभाग  धूम्रपान के परिणाम निम्नानुसार पाता है –

  • फेफड़े का कैंसर
  • सांस लेने में समस्या और पुरानी सांस की स्थिति (सीओपीडी)
  • हृदय रोग, स्ट्रोक, और रक्त परिसंचरण की समस्याएं
  • मधुमेह
  • संक्रमण का बढ़ा जोखिम
  • दंत समस्या
  • श्रवण हानि
  • दृष्टि हानि
  • प्रजनन समस्या
  • ऑस्टियोपोरोसिस और रजोनिवृत्ति

धूम्रपान करने वाले द्वारा आमंत्रित की जाने वाली अन्य समस्याएं निष्क्रिय धूम्रपान के माध्यम से अपने आसपास के लोगों के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर रही हैं। साथ ही, धूम्रपान महंगा है और इसका वित्तीय प्रभाव पड़ता है।

 

Step-2         तंबाकू उत्पादों को नियंत्रित करने के लिए भारत सरकार, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा पेश किया गया अधिनियम                       जानें-

  • सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 या COTPA, 2003 एक है विज्ञापन को प्रतिबंधित करने और इसके लिए प्रावधान करने के लिए भारत की संसद का अधिनियम व्यापार और वाणिज्य का विनियमन और उत्पादन, आपूर्ति, और भारत में सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों का वितरण

Step-3        धूम्रपान न करने के पक्ष में निर्णय लें

  • अब आप सिगरेट पीने के खतरे से वाकिफ हैं
  • धूम्रपान के कारण अपने भविष्य के स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए अपने आश्रित प्रियजनों की संभावित परेशानी के बारे में सोचें
  • अपने उन बच्चों के लिए एक उदाहरण स्थापित करने का निर्णय लें जिन्हें आप नहीं देखना चाहते हैं आदी वर्तमान या भविष्य में
  • सोचें कि सिगरेट पीने की आपकी लत ने आपके मासिक बजट को कैसे प्रभावित किया
  • सिगरेट छोड़ने का संकल्प लिया

Step-4        सिगरेट छोड़ने का फैसला करें

  • इस भ्रम में न रहें कि आपको सिगरेट पीने की लत नहीं है
  • अपनी पिछली सफलता पर विश्वास की भूमिका के बारे में सोचें
  • एहसास करें कि आप इसे फिर से कर सकते हैं
  • धूम्रपान छोड़ने की अपनी योजना के बारे में केवल अपने करीबी परिवार के सदस्य साथ चर्चा करें जो सदस्य आपके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं
  • धूम्रपान करने वालों के साथ अपनी योजना पर चर्चा न करें, कोई कार्यक्रम या घोषणा किए बिना  छोड़ दें
  • आपके विश्वास से ही मिलेगी सफलता

Step-5        स्पष्ट लालसा लक्षणों को साहसपूर्वक संभालें

  • कुछ दिनों तक बेचैनी को दूर करने के लिए कैंडी चबाएं या सौंफ लें
  • बिस्तर पर जाने तक खुद को व्यस्त रखें
  • धूम्रपान न करने के अपने निर्णय पर गर्व महसूस करें
  • लालसा के लक्षण एक महीने में दूर हो जाएंगे
  • मुख्य अब सतर्क रहें, अब सिगरेट को हाथ न लगाएं
  • अति आत्मविश्वास आपको फिर से वहीं ले आएगा जहां आप एक महीने पहले थे
  • सावधान रहें जब तक कि आप सिगरेट के धुएं की गंध से नफरत न करने लगें

Step- 6       उन लोगों से बात करें जो धूम्रपान छोड़ दिया हैं या धूम्रपान छोड़ने के लिए तैयार हैं

  • लाइव उदाहरण हमेशा प्रेरणा देते हैं, इसलिए पूर्व धूम्रपान करने वालों के साथ बात करें
  • संपर्क में रहने के लिए हमारे सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक और ट्विटर को फॉलो करें
  • पूर्व-धूम्रपान करने वालों को क्रेविंग से निपटने के अनुभव के बारे में जानें

 

Step-7        कम समय का लक्ष्य निर्धारित करें, फिर उसे धीरे-धीरे बढ़ाएं

  • कहने का एक छोटा लक्ष्य समय निर्धारित करें, शुरू में एक महीना और धूम्रपान बंद करें
  • प्रतिबद्ध रहें
  • आपको लालसाओं से निपटना होगा
  • आप उन दोनों के चश्मे के नीचे होंगे जो आपको चाहते हैं या नहीं चाहते हैं सफल देखें
  • एक बार जब आप अपने पहले लक्ष्य को छू लेते हैं तो गर्व महसूस करते हैं और लक्ष्य को आगे बढ़ाते हैं एक और महीने के लिए
  • अब आपके आसपास के लोगों में जिज्ञासा और आपके लालसा दोनों कम होगी
  • सबसे बड़ी अब सबसे बड़ी समस्या है अचीवर्स का झूठा भरोसा
  • झूठा आत्मविश्वास आपको एक कश चुनौती के लिए उकसा सकता है और आपको जमीन पर उतार सकता है शुरुआती बिंदु पर
  • सिगरेट मत छुओ

Step-8        अपनी सफलता के लिए खुश रहें

  • आपको हर बार अपने निर्धारित लक्ष्य समय पर पहुंचने पर खुश रहने का पूरा अधिकार है
  • लेकिन कभी भी अति आत्मविश्वासी न हों कि आप व्यसन से तब तक बाहर हैं जब तक आप नफरत नहीं करते सिगरेट की गंध से

 

Step-9        अब आप सुनिश्चित हैं कि आप धूम्रपान न करने वाले हैं

  • यदि आपने पिछले बारह से पन्द्रह महीनों से धूम्रपान नहीं किया है, तो आप धूम्रपान न करने वाले हैं
  • धूम्रपान न करने वाले बनने में अपनी कठिनाइयों को न भूलेंयह
  • न भूलें कि आपकी गैर-धूम्रपान करने वाली स्थिति स्थायी नहीं है
  • छद्म चतुराई पूरे खेल को खराब कर सकती है और बहुत जल्द आपकी स्थिति को उलट सकती है
  • एक धूम्रपान न करने वाला होने के नाते, आप दूसरों को न करने के लिए प्रोत्साहित करने के योग्य हैं
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